An Indian Morning
Sunday June 24th, 2018 with Dr. Harsha V. Dehejia and Kishore "Kish" Sampat
An Indian Morning celebrates not only the Music of India but equally its various arts and artisans, poets and potters, kings and patriots. The first half of the program features classical and religious music as well as regional and popular music. The seco
An Indian Morning celebrates not only the Music of India but equally its various arts and artisans, poets and potters, kings and patriots. The first half of the program features classical and religious music as well as regional and popular music. The second half features community announcements, Ghazals, Themes, Popular Old & New Bollywood Films music and more.
The ethos of the program is summarized by its signature closing line, "Seeking the spirit of India, Jai Hind".
The practice of meditation has occurred worldwide since ancient times. The Hindus perfected the art of sacred chanting that dates back at least 3,000 years and is probably the world's oldest continuous vocal tradition.
Of all the sacred “Mantras”, there is none considered more exalted than the Gayatri.
In The Power of Gayatri, well versed in the nuances of Indian classical raags, some of the most popular and sought after singers weave their own magic to uplift and entrance the listener to a higher state of being.
Based on raag Bhopali, this light and lilting Gayatri Mantra music is rendered in the evergreen, mellifluous voices of Hariharan, Anup Jalota, Shankar Mahadevan, Devaki Pandit and Sadhana Sargam to caress your inner senses.
01-GAYATRI MANTRA CD MISC-20180624 TRACK#01 2:50
POWER OF GAYATRI-2008; HARIHARAN, ANUP JALOTA, SHANKAR MAHADEVAN, DEVAKI PANDIT, SADHANA SARGAM
https://www.youtube.com/watch?v=XbxpRL_tzLM
एक बार फिर हार्दिक अभिनंदन आप सबका, शुक्रिया, घन्यवाद और Thank You इस प्रोग्राम को सुनने के लिए।
मदन मोहन के गीतों में राग-दर्शन – 8 : जन्मदिन पर विशेष प्रस्तुति
“बाद मुद्दत के ये घड़ी आई, आप आए तो ज़िन्दगी आई...”
सोमवार 25 जून को मदन मोहन का 95वाँ जन्मदिन है । इस उपलक्ष्य में आज हम आपको राग छायानट के स्वरों में पिरोये गए 1964 में प्रदर्शित फिल्म “जहाँआरा” से एक गीत का रसास्वादन कराएँगे। इस राग आधारित युगलगीत को स्वर दिया है, मोहम्मद रफी और सुमन कल्याणपुर ने।
अब बात “जहाँआरा” के उस गीत की जिसे आज हमने चुना है। राग छायानट और कहरवा ताल पर आधारित मोहम्मद रफ़ी और सुमन कल्याणपुर की आवाज़ों में यह गीत है "बाद मुद्दत के यह घड़ी आई, आप आए तो ज़िन्दगी आई..."। यह उन चार-पाँच सालों का वह दौर था जब रॉयल्टी वाले मामले में मतभेद की वजह से रफ़ी साहब और लता जी साथ में नहीं गा रहे थे। इस बात को लेकर और ख़ास कर इस गीत को लेकर मदन मोहन दुविधा में पड़ गए कि अब क्या होगा, यह गीत तो उन्होंने इन दो गायकों को ध्यान में रख कर बनाया है, और वो अपने इन दो मनपसन्द गायकों से ही यह गीत गवाना चाहते थे। पर लता जी और रफ़ी साहब वाली बात इतनी बढ़ चुकी थी कि इनमें से कोई राज़ी नहीं थे एक दूसरे के साथ गाने के लिए। इस वजह से 60 के दशक के मध्य भाग के अधिकतर युगलगीत मदन मोहन ने दूसरे गायकों से गवाए।
अगर लता किसी गीत के लिए अत्यावश्यक होती तो वो मन्ना डे, तलत महमूद या महेन्द्र कपूर को लेते (जैसा कि ’सुहागन’, ’वो कौन थी’, ’दुल्हन एक रात की’ और ’जहाँआरा’ में उन्होंने किया) और अगर रफ़ी साहब किसी गीत के लिए ज़रूरी होते तो गायिकाओं में आशा भोसले (’नीला आकाश’, ’नींद हमारी ख़्वाब तुम्हारे’) या सुमन कल्याणपुर (’ग़ज़ल’, ’जहाँआरा’) को लिया जाता। प्रस्तुत गीत में रफ़ी साहब के उपस्थिति की ज़रूरत के मद्देनज़र मदन जी ने लता जी से इस बात का ज़िक्र किया और उनकी जगह सुमन कल्याणपुर से इस गीत को गवाने का निर्णय लिया। सुमन कल्याणपुर की गायकी से मदन जी ख़ुश हुए और फ़िल्म ’गज़ल’ में भी उनसे गीत गवाया। लीजिए, अब आप वही युगलगीत सुनिए।
01-BAAD MUDDAT KE YE GHADI AAYEE CD MISC-20180624 TRACK#02 4:54
JHANARA-1964; MOHAMMAD RAFI, SUMAN KALYANPUR; MADAN MOHAN; RAJINDER KRISHAN
https://www.youtube.com/watch?v=rEAuwrYG-x4
“An Indian Morning” के सभी दोस्तों को हमारा सलाम! दोस्तों, शेर-ओ-शायरी, नज़्मों, नगमों, ग़ज़लों, क़व्वालियों की रवायत सदियों की है।
तो पेश-ए-ख़िदमत है नगमों, नज़्मों, ग़ज़लों और क़व्वालियों की एक अदबी महफ़िल, कहकशाँ। आज पेश है ग़ुलाम अली की गाई हुई एक ग़ज़ल।
"मिट्टी दा बावा नइयो बोलदा वे नइयो चालदा...", इस नज़्म ने न जाने कितनों को रूलाया है, कितनों को ही किसी खोए हुए अपने की याद में डूबो दिया है। अपने जिगर के टुकड़े को खोने का क्या दर्द होता है, वह इस नज़्म में बख़ूबी झलकता है। तभी तो गायिका मिट्टी का एक खिलौना बनाती है ताकि उसमें अपने खोए बेटे को देख सके, लेकिन मिट्टी तो मिट्टी ठहरी, उसमें कोई जान फूँके तभी तो इंसान बने। यह गाना बस ख़्यालों में ही नहीं है, बल्कि यथार्थ में उस गायिका की निजी ज़िंदगी से जु्ड़ा है। ८ जुलाई १९९० को अपने बेटे "विवेक" को एक दु्र्घटना में खोने के बाद वह गायिका कभी भी वापस गा नहीं सकी। संगीत से उसने हमेशा के लिए तौबा कर लिया और खुद में ही सिमट कर रह गईं। उस गायिका या कहिए उस फ़नकारा ने अब अध्यात्म की ओर रूख़ कर लिया है ताकि ईश्वर से अपने बेटे की ग़लतियों का ब्योरा ले सके। भले ही आज वह नहीं गातीं, लेकिन फ़िज़ाओं में अभी भी उनकी आवाज़ की खनक मौजूद है और हम सबको यह अफ़सोस है कि उनके बाद "जगजीत सिंह" जी की गायकी का कोई मुकम्मल जोड़ीदार नहीं रहा। जी आप सब सही समझ रहे हैं, हम "जगजीत सिंह" की धर्मपत्नी और मशहूर गज़ल गायिका "चित्रा सिंह" की बात कर रहे हैं।
चित्रा सिंह, जिनका वास्तविक नाम "चित्रा दत्ता" है, मूलत: एक बंगाली परिवार से आती हैं। घर में संगीत का माहौल था इसलिए ये भी संगीत की तरफ़ चल निकलीं। १९६० में "द अनफौरगेटेबल्स" एलबम की रिकार्डिंग के दौरान जगजीत सिंह के संपर्क में आईं और वह संपर्क शादी में परिणत हो गया। जगजीत सिंह और चित्रा सिंह ने एक साथ न जाने कितनी ही गज़लें गाई हैं; जगजीत सिंह का संगीत और दो सदाबहार आवाज़, इससे ज़्यादा कोई क्या चाह सकता है!
इनकी गज़लें बस हिंदी तक ही सीमित नहीं रही, इन्होंने पंजाबी और बंगाली में भी बेहतरीन नज़्में और गज़लें दी हैं। चित्रा जी आवाज़ में है ऐसा जादू कि कोई एक बार सुन ले तो फिर इनका फ़ैन हो जाए।
आज की गज़ल चित्रा जी के संगीत सफ़र के अंतिम दिनों की गज़ल है। १९९० में जगजीत सिंह और चित्रा सिंह की साथ में एक एलबम आई थी.. "समवन समवेयर(someone somewhere)"| इस एलबम में शामिल सारी ग़ज़लें एक से बढ़कर एक थीं। आप खुद मानेंगे कि दुनिया में प्यार एक ऐसी ही चीज है, जो ना चाहते हुए भी सब कुछ में शामिल है। "फ़ासला तो है मगर कोई फ़ासला नहीं" - यह ग़ज़ल भी इसी प्यार के कोमल भावों से ओत-प्रोत है। "शमिम करबानी" साहब ने हर प्रेमी की दिली ख़्वाहिश कागज़ पर उतार दी है।
तो अगर आपका इश्क़ चुप है, आपका हबीब ख़ामोश है तो पहले उसे मनाइये, ख़ुदा का क्या है, इश्क़ उसे मना ही लेगा:
तुम बोलो कुछ तो बात बने, जीने लायक हालात बने।
ये तो हुए मेरे जज़्बात, अब हम "शमिम" साहब के जज़्बातों में डूबकी लगाते हैं और जगजीत-चित्रा के मौजों का मज़ा लेते हैं:
03-FASALA TO HAI MAGAR KOI FASAILA NAHIN CD MISC-20180624 TRACK#03 6:42
SOMEONE SOMEWHERE-1990; JAGJIT SINGH, CHITRA SINGH; SHAMIM KARBANI
https://www.youtube.com/watch?v=1gflLEYN_jI
आ अब लौट चलें … कैसे गूँजा शंकर जयकिशन का शानदार आर्केस्ट्रा? Aa Ab Laut Chalein
पुराने हिंदी फिल्मी गीतों में अगर आर्केस्ट्रा का किसी संगीतकार ने सबसे बढ़िया इस्तेमाल किया तो वो थे शंकर जयकिशन। हालांकि उनके समकालीनों में सलिल चौधरी और बाद के वर्षों में पंचम ने भी इस दृष्टि से अपने संगीत में एक अलग छाप छोड़ी। पर जिस वृहद स्तर पर शंकर जयकिशन की जोड़ी वादकों की फौज को अपने गानों के लिए इक्ठठा करती थी और जो मधुर स्वरलहरी उससे उत्पन्न होती थी उसकी मिसाल किसी अन्य हिंदी फिल्म संगीतकार के साथ मिल पाना मुश्किल है।
मिसाल के तौर पर फिल्म "जिस देश में गंगा बहती है" के इस सदाबहार गीत आ अब अब लौट चलें को याद कीजिए। 1960 में बनी इस फिल्म का विषय चंबल के बीहड़ों में उत्पात मचा रहे डाकुओं को समाज की मुख्यधारा में वापस लौटाने का था। इस फिल्म के निर्माता थे राज कपूर साहब। राजकपूर की फिल्म थी तो शंकर जयकिशन की जोड़ी के साथ शैलेंद्र, हसरत जयपुरी, मुकेश और लता जैसे कलाकारों का जुड़ना स्वाभाविक था।
तो बात शुरु हुई थी शंकर जयकिशन की आर्केस्ट्रा पर माहिरी से। आ अब लौट चलें के लिए शंकर जयकिशन ने सौ के करीब वायलिन वादकों को जमा किया था। साथ में कोरस अलग से। हालत ये थी कि तारादेव स्टूडियो जहाँ इस गीत की रिकार्डिंग होनी थी में इतनी जगह नहीं बची थी कि सारे वादकों को अंदर बैठाया जा सके। लिहाजा कुछ को बाहर फुटपाथ पर बैठाना पड़ा था। कहा जाता है कि इस गीत कि रिहर्सल डेढ़ दिन लगातार चली और इसीलिए परिणाम भी जबरदस्त आया।
इतना मधुर संगीत संयोजन करने के बाद भी ये गीत उस साल के फिल्मफेयर अवॉर्ड के लिए नामांकित नहीं हुआ। इसके संगीत संयोजन के बारे में शंकर जयकिशन पर आरोप लगा कि उनकी धुन उस समय रिलीज़ हुए इटालवी गीत Ciao Ciao Bambina से मिलती है। अगर आप वो गीत इटालवी में सुनें तो शायद ही आप इस साम्यता को पकड़ पाएँ। पर अलग से उस धुन सुनने के बाद तुझको पुकारे देश मेरा वाली पंक्ति गीत की धुन से मिलती दिखती है। पर इस हल्की सी प्रेरणा को नज़रअंदाज करें तो जिस तरह गीत को शंकर जयकिशन ने कोरस और लता के आलाप के साथ आगे बढ़ाया है वो उनके हुनर और रचनात्मकता को दर्शाता है।
04-CIAO CIAO BAMBINA CD MISC-20180624 TRACK#04 2:50
CIAO CIAO BAMBINA-1959; JOHNNY’S BOYS
https://www.youtube.com/watch?time_continue=16&v=56tpLD8YYms
05-AA AB LAUT CHALE CD MISC-20180624 TRACK#05 5:58
JIS DESH MEIN GANGA BEHTI HAI-1960; MUKESH, LATA MANGESHKAR; SHANKAR-JAIKISHAN; SHAILENDRA
https://www.youtube.com/watch?time_continue=76&v=99vq8ShTXfw
मुहावरा - घर की मुर्गी दाल बराबर]
घर की मुर्गी दाल बराबर : घर की वस्तु या व्यक्ति का उचित आदर नहीं होता।
घर की मुर्गी दाल बराबर (Ghar ki murgi daal barabar)- Used when someone undervalues things which he owns. Another similar meaning idioms is दूर के ढोल सुहाने होते हैं (door ke dhol suhane hote hain) or "Grass is greener on other side."
06-GHAR KI MURGI DAAL BARABAR, KOYI NA POOCHE BAAT BHI AAKAR CD MISC-20180624 TRACK#06 4:41
STREET SINGER-1966; MOHAMMAD RAFI; SHANKAR-JAIKISHAN; HASRAT JAIPURI
https://www.youtube.com/watch?v=v0vQKVVrdr4
हंसी-मजाक के गीत : (Funny / Comedy Songs Collection)
बाहर है प्राब्लम, घर में है प्राब्लम, आगे-पीछे आजु-बाजू प्राब्लम ही प्राब्लम, डोंट वरी बी हैप्पी
HAKUNA MATATA - NO WORRIES
07-DON’T WORRY BE HAPPY CD MISC-20180624 TRACK#07 6:55
TOOFAN-1989; MANHAR UDHAS, AMITABH BACHCHAN; ANU MALIK; INDEEVAR
https://www.youtube.com/watch?v=pf3enAGiWh4
ताजा-सुर ताल
We bring you #TheherJaoNa, a #ZeeMusicOriginals song sung by Jeet Gannguli & Aakanksha Sharma.
08-THEHER JAO NA CD MISC-20180610 TRACK#08 3:30
ZEE MUSIC ORIGINALS-2018; JEET GANGULI, AAKANKSHA SHARMA; JEET GANGULI; RASHMI VIRAG
https://www.youtube.com/watch?v=ogzykI3yQFE
THE END समाप्त
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"आ अब लौट चलें बांहे पसारे" किस राग में है, यह भी लिख देते
11:15 PM, September 20th, 2022